जमशेदपुर-टाटानगर की चार ट्रेनों में एलएचबी कोच सुविधा

71

टाटा-हावड़ा स्टील एक्सप्रेस में भी एलएचबी कोच का प्रस्ताव
अंत्योदय एक्सप्रेस ही होगी टाटानगर की पहली आधुनिक ट्रेन
जमशेदपुर संवाददाता
टाटानगर की चार ट्रेनों के यात्रियों को अब तेज स्पीड में भी झटका नहीं लगेगा। आरामदायक यात्रा के लिए दक्षिण-पूर्व जोन चारों ही ट्रेनों में एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुश) कोच लगाने जा रही है। जर्मनी तकनीक से निर्मित एलएचबी लगने से यात्रियों को सहूलियत होगी। 2015 में टाटानगर स्टेशन से रोज गुजरने वाली दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगा है।
इन ट्रेनों में एलएचबी कोच-
1. हावड़ा-सिरडी साप्ताहिक में 02 मार्च
2. हावड़ा से मुंबई साप्ताहिक में 03 मार्च
3. संतरागाछी-आनंद बिहार में 06 मार्च
4. टाटा-विशाखापत्तनम ट्रेन 28 फरवरी
स्टील में एलएचबी कोच
हावड़ा-टाटा स्टील एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगवाएगी। दक्षिण-पूर्व जोन से यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में भेजा गया है। चक्रधरपुर के डीआरएम ने 2016 में कोच की अवस्था जांचने के लिए स्वयं स्टील एक्सप्रेस की सामान्य बोगियों में खुद यात्रा किया था।
कोच में बढ़ेंगी आठ सीटें
एलएचबी कोच के कारण ट्रेन की बोगियों में सीट की संख्या बढ़ेगी। इससे स्लीपर एवं थर्ड एसी में 72 की जगह 80 सीटें होंगी। आठ सीटे बढ़ने से वेटिंग टिकट के 180 यात्रियों को सीटें मिलेगी। राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में पहले से एलएचबी कोच हैं।
पुरुषोत्तम में ब्रेल
टाटानगर स्टेशन से गुजर रही दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में रेलवे दृष्टिहिन यात्रियों की सुविधा में ब्रेल लगाएगी। वहीं, नई शुरू ट्रेन हमसफर के हर डिब्बे में ब्रेल की सुविधा है। वहीं, अन्य ट्रेनों में भी ब्रेल लगाने का सर्वे हुआ है।
उत्कल में सीसीटीवी
ओड़िशा से टाटानगर आने वाली पुरी-दिल्ली पुरुषोत्तम व पुरी-हरिद्वार उत्कल कलिंगा एक्सप्रेस में महिला यात्रियों की सुरक्षा में सीसीटीवी कैमरे लगने हैं। दिल्ली-अमृतसर शाने-ए-पंजाब एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरे का ट्रायल हुआ है।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More