इलैक्‍ट्रोनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने लोकलाईजेशन पोर्टल और विकासपीडिया बहुभाषी पोर्टल एवं मोबाइल एप्‍स का शुभारंभ किया

19

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इलैक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने आज एक पोर्टल http://localization.gov. और एक बहुभाषी पोर्टल www.vikaspedia.gov.in / www.vikaspedia.in का शुभारंभ किया।

बहुभाषी पोर्टल www.vikaspedia.gov.in / www.vikaspedia.in का उदेश्‍य समाजिक और आर्थिक विकास के संबंद्ध डोमेन्‍स पर विशेष ध्‍यान देते हुए एक बहुभाषी सामूहिक ज्ञान कोष तैयार करना है। यह देशभर में फैले गैर-सरकारी संगठनों, सरकार, समुदाय आधारित संगठनों, ज्ञान नेटवर्को और सीएसआर के हितधारकों के बीच एक सामूहिक विषय निर्माण, सहभागिता और उपयोगी मंच प्रदान करेगा।

विकासपीडिया वर्तमान में पांच भाषाओं – हिन्‍दी, असमी, मराठी, तेलगु और अंग्रेजी में उपलब्‍ध है और निकट भविष्‍य में 22 अधिकारिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। इस पोर्टल में प्रमुख आजीविका क्षेत्रों से जुड़ी सूचना सेवाएं जैसे प्रारंभ में यह कृषि, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, समाज विज्ञान, ऊर्जा और ई-प्रशासन उपलब्‍ध हैं।

बहुभाषाी मोबाइल एप्‍स जैसे केवीके खोज ( कृषि विज्ञान केन्‍द्र की खोज में सहायक) सीएससी फाईन्‍डर (सामान्‍य सेवाओं पर सूचना प्रदान करने में सहायता) शैल्‍टर (सरकारी विद्यार्थियों के लिए आस-पास के छात्रावासों की जानकारी) ऑस्‍क एन एक्‍सपर्ट (विशेषज्ञ सेवा प्रदान करने वाला मोबाइल आधारित अनुप्रयोग) और मदर (मोबाइल के माध्‍यम से गर्भवती महिलाओं के लिए मातृत्‍व स्‍वास्‍थ्‍य सहायता)।

लोकलाईजेशन पोर्टल http://localization.gov. को सूचना प्रसार और मूल तंत्रों एवं सेवाओं को प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है। भारत सरकार की राष्‍ट्रीय ई-प्रशासन योजना का लक्ष्‍य आईसीटी अनुप्रयोगों के माध्‍यम से नागरिकों को सभी सरकारी सेवाएं उपलब्‍ध कराना हैं।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More