12 राज्यों के 2076 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद

डेस्क,नई दिल्ली,24 अप्रैल

एक दो छिटफुट घटनाऎ को छोङकर 12 राज्यो के  चुनाव शांतिपुर्ण संपन्न हो गया  इस आम चुनाव के दूसरे सबसे बड़े चरण में गुरुवार को कश्मीर से कन्याकुमारी तक वोट डाले गए। 11 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 117 सीटों पर 18 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं ने जमकर अपने अधिकार का प्रयोग किया और 2076 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद कर दी। सबसे ज्यादा पुडुचेरी में 83 फीसद मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल में भी 82 फीसद तक वोट पड़े। कश्मीर में आतंकी और झारखंड में हुए नक्सली हमले में सुरक्षाकर्मियों समेत नौ लोगों की मौत हो गई जबकि दो दर्जन से अधिक घायल हो गए। अन्य राज्यों में चुनाव बहिष्कार समेत कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान अमूमन शांतिपूर्ण रहा। कुल 543 में से 349 सीटों पर चुनाव प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। शेष 194 सीटों पर मतदान अगले तीन चरणों में कराए जाएंगे।

उप्र व बिहार में 60-60 तो असम में 77 फीसद

भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं के कदम नहीं थमे। उत्तर प्रदेश की 12 सीटों पर 60.12, बिहार की सात सीटों पर 60 और झारखंड की चार सीटों पर 63.44 फीसद वोट पड़े। उत्तर प्रदेश में अभिनेत्री हेमामालिनी के संसदीय क्षेत्र मथुरा में 64 फीसद तक मतदान हुआ। सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव, उनकी बहू डिंपल यादव, केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, रालोद प्रत्याशी अमर सिंह, भाजपा नेता शहनवाज हुसैन और झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन इन राज्यों के प्रमुख उम्मीदवार हैं। पश्चिम बंगाल में इस बार भी खूब मतदान हुआ। कुल छह सीटों पर 82 फीसद मतदाता वोट देने पहुंचे। यही हाल असम का भी रहा। यहां भी छह सीटों पर 77.05 फीसद मतदान हुआ। मध्य प्रदेश की दस सीटों पर मतदान फीसद 64.04, छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर 66 और राजस्थान की पांच सीटों पर 59.02 रहा। यहां से वरिष्ठ भाजपा नेता सुषमा स्वराज, क्रिकेटर अजहरुद्दीन और केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह के भविष्य का फैसला होना है। आतंकी हमले के बीच जम्मू-कश्मीर में मतदाताओं ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। अनंतनाग सीट पर मात्र 28 फीसद ही मतदान हुआ। यहां 70 जगहों पर हिंसा और चुनाव बहिष्कार के लिए प्रदर्शन हुए।

तमिलनाडु में 73 जबकि महाराष्ट्र में 56 फीसद

तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों के लिए 73 फीसद तो केंद्रशासित पुडुचेरी की एक सीट के लिए करीब 83 फीसद लोग मतदान करने पहुंचे। महाराष्ट्र की 19 सीटों पर 56.26 फीसद मतदान की सूचना है। मुंबई में इस बार रिकॉर्ड मतदान 47 फीसद हुआ पर यह औसत से काफी कम रहा। पिछले चुनाव में यहां मात्र 43.5 फीसद ही मतदान हुआ था। महाराष्ट्र के डिंडोरी संसदीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा 64 फीसद, जबकि कल्याण में सबसे कम 42 फीसद मतदान हुआ। पूर्व केंद्रीय मंत्री ए राजा और दयानिधि मारन, द्रमुक नेता टीआर बालू, केंद्रीय वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कीर्ति पी चिदंबरम, प्रिया दत्त, भाजपा नेता पूनम महाजन, आम आदमी पार्टी नेता व पूर्व बैंकर मीरा सान्याल, सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर और अभिनेत्री राखी सावंत यहां के चर्चित प्रत्याशियों में हैं।

एक पुलिसकर्मी की मौत, दो घायल

वही असम के कोकराझार में दो उम्मीदवारों के समर्थकों में ईवीएम छीनने को लेकर मारपीट हो गई। बचाव करने पहुचे पुलिसकर्मियों की रायफल छीन लोगों ने पिटाई कर दी। एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए। झारखंड में धनबाद लोकसभा क्षेत्र के मुस्लिम बाहुल्य वासेपुर में बूथ पर कांग्रेस नेता शाहिदा कमर व तृणमूल कांग्रेस समर्थक टुन्ना खान के बीच मारपीट हो गई। सिंदरी के बूथ पर मतदान का बहिष्कार हुआ। देवघर में दो दलों के कार्यकर्ताओं में झड़प से आधा दर्जन घायल हो गए। गोड्डा क्षेत्र में फर्जी वोटिंग को लेकर झाविमो व कांग्रेस समर्थकों में मारपीट हुई। दुमका में मतदानकर्मियों को ले जा रहे वाहन पर नक्सलियों ने हमला किया लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। बिहार में मतदान प्रभावित करने के आरोप में एक प्रत्याशी समेत 91 लोग गिरफ्तार किए गए। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में मतदान करने गए सत्ताधारी नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता जीएन रतनपुरी और पीडीपी के नेता शौकत गयूर पर लोगों ने पथराव किया। सुरक्षाकर्मियों के लाठीचार्ज में तीन फोटो जर्नलिस्ट घायल हो गए। राजस्थान के दौसा में पुलिस-ग्रामीणों की झड़प में सात सरकारी वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए गए।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More