जमशेदपुर -सिडबी और ट्रांसयूनियन सिबिल ने एमएसएमई सक्षम किया लां

0

जमशेदपुर : भारत की अर्थव्यवस्था को पुन: जागृत करने और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई इकाईयों) को मजबूत करने के लिए, ट्रांसयूनियन सिबिल के साथ मिलकर भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने एमएसएमई इकाईयों के लिए एमएसएमई सक्षमनामक एक व्यापक वित्तीय शिक्षा और ज्ञान मंच का शुभारंभ किया है। यह अनोखा संपूर्ण ज्ञान पोर्टल वित्त की सुलभ और त्वरित पहुंच की अपेक्षा करने वाली एमएसएमई इकाईयों का मार्गदर्शन करेगा और साथ ही उद्यमियों को उनके ऋण दायित्वों के प्रबंधन में भी समर्थन देगा। यह एमएसएमई को अपने व्यवसाय शुरू करने और विकसित करने के लिए ऋण व्यवस्था का प्रबंधन करता है, व्यवसाय की संरचनात्मक ताकत को बनाए रखने, उसके निर्माण के लिए, साथ ही साथ ऋण सुविधाओं की समय पर समाप्ति और नवीकरण को भी सुनिश्चित करता है।

एमएसएमई सक्षम के लांच के अवसर पर बोलते हुए सिडबी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री मोहम्मद मुस्तफा, आईएएस ने कहा, “एमएसएमई इकाईयां वर्तमान चुनौतियों से उबरने के लिए कमर कस रही हैं, ऐसे में विश्वसनीय और भरोसेमंद सूचना देने वाले और ऋण तक निर्बाध पहुंच उपलब्ध कराने वाले अग्रदूत के रूप में हमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का पूर्ण एहसास है।”

ट्रांसयूनियन सिबिल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री राजेश कुमार ने कहा, “एमएसएमई को सशक्त बनाना आर्थिक पुनरुत्थान के लिए महत्वपूर्ण है और हम अपनी अंतर्दृष्टि और समाधानों के द्वारा ऋण उद्योग को, सरकार को और एमएसएमई को स्वत:स्फूर्त बनाने और विश्वास के साथ लेन-देन करने में सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कोविड-19 वैश्विक महामारी एमएसएमई व्यवसायों के लिए और भी क्षतिकारक रही है, इसके कारण नकदी प्रवाह में कमी और बाजार की मांग में गिरावट जैसी नई बाधाएँ सामने आई हैं।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More