कटिहार- जिला प्रशासन की ओर से युवा महोत्सव का हुआ आयोजन

142

तौकीर रजा

कटिहार। आजाद भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री ,स्वतंत्रता सेनानी ,वैज्ञानिक ,कवि ,पत्रकार एवं भारत के शिक्षा प्रणाली में गुणात्मक परिवर्तक मौलाना अबुल कलाम आजाद की 129वीं जयंती राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाई गई ।
अन्य वक्ताओं नेमौलाना अबुल कलाम आजाद के जीवन चरित्र पर चर्चा करते हुए कहा कि मौलाना आजाद भारत देश की स्वतंत्रता को साम्प्रदायिक स्वतंत्रता से बढ़कर मानते थे ।उन्होंने धार्मिक सद्भाव के लिये काम किया और देश विभाजन के कट्टर प्रतिद्वंदी भी थे ।मौलाना आजाद ने लम्बे समय तक आजादी की लड़ाई लड़ी,साथ ही भारत पकिस्तान विभाजन के गवाह बने ।लेकिन एक सच्चे भारतीय होने के कारण उन्होंने स्वतन्त्रता के बाद भारत में रहकर इसके विकास में कार्यों किया और भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री बन कर देश की शिक्षा पद्धति सुधारने का जिम्मा उठाया ।शिक्षा मंत्री बनने के बाद इन्होने 1958 में 14वर्ष से कम उम्र के सभी लोगों को शिक्षा अनिवार्य कर दिया साथ ही साथ वयस्क निरक्षरता ,माध्यमिक शिक्षा एवं गरीब तथा महिलाओं की शिक्षा पर बल दिया ।फिर भी कटिहार जिला वासी भूल बैठे इनकी जयंती को।आज नगर भवन में जिला प्रशासन की ओर से जिला युवा महोत्सव मनाया गया ।
। इस मौके पर बिहार सरकार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री सह कटिहार जिले के प्रभारी मंत्री रामनारायण मंडल,और बिहार सरकार के भूतत्व एवं खनन मंत्री विनोद कुमार सिंह नगर निगम के महापौर विजय कुमार सिंह, एवं जिला पदाधिकारी मिथिलेश मिश्र ने संयुक्त रूप से दीप रौशन कर इस बेहतरीन युवा महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम का शुरुआत दिन के 10 बजे से होना निश्चित हुआ था। जिला प्रशासन ने अपनी ओर से लगभग पूरी तैयारी कर रखी थी लेकिन मंत्री रामनारायण मंडल एवं मंत्री विनोद कुमार सिंह करीब 2 घंटे देरी से समारोह में उद्घाटन करने पहुंचे । दोनों मंत्री राज्य सरकार के मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री के प्रदेश के युवाओं के प्रतिभा को उभारने का जो सिलसिला चला आया है उसकी उन्होंने काफी तारीफ की। जिले के प्रभारी मंत्री सह भूमिसुधार एवं राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल ने कहा पिछले दिनों आई बाढ़ की राहत एवं बचाव को लेकर समीक्षा की जाएगी, अस्पताल का निरीक्षण, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना की समीक्षा, दिल्ली तथा बिहार के सरकार के द्वारा शौचालय निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा करने की बात कही। इस मौके पर दो दो दिग्गजों प्रदेश के मंत्री ने काफी जोश एवं खरोश के साथ युवाओं में शक्ति भरने एवं प्रदेश तथा देश के विकास में युवाओं की भूमिका पर रौशनी डाली । गौरतलब हो किजिले के 16 प्रखंड से विभिन्न विधाओं के कलाकारों का चयन किया गया ।जिसमें 11 एवं 12 नवंबर को जिला जिला स्तरीय चुनाव किया जाना है, फिर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता महोत्सव नवंबर के अंत अथवा दिसंबर के प्रथम सप्ताह में होने की संभावना है जो पूर्णिया में होना है।
नगर भवन में काफी संख्या में प्रतिभागी कलाकारों के अभिभावक समाज एवं शहर के लोग मौजूद थे ।उन लोगों ने दबी जुबान से कहा कि प्रखंड स्तरीय चुनाव में प्रतिभावान कलाकारों छात्रों को भी दबाने का काम किया गया है । इस मौके पर जिला पदाधिकारी मिथिलेश मिश्र ने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि आप लोग आज अच्छा परफॉर्मेंस करें इस पर आप लोगों को सम्मान भी किया जाएगा। और ऐसी आप में शक्ति होनी चाहिए कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता महोत्सव में जिले का नाम रोशन कर सकें। जिला युवा महोत्सव के अवसर पर सदर विधायक, बलरामपुर विधायक ,नगर के महापौर तथा जिला पदाधिकारी अपने माता पिता और एक प्यारी सी छोटी पुत्री के साथ जिला प्रशासन के तमाम वरीय पदाधिकारी और भाड़ी संख्यां में पुलिस बल भी उपस्थित थे।

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More